Ad Code

Responsive Advertisement

भारत और नेपाल में तनाव के बीच ओली ने पीएम मोदी को किया फोन


Indian Nepal Relations: नेपाल के पीएम का भारत के प्रधानमंत्री को ऐसे समय में फोन आया है जब दोनों देशों के बीच 17 अगस्त को तनाव कम करने के लिए बातचीत होने वाली है । 
नई दिल्ली. सीमा विवाद को लेकर तनाव के बीच नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से बात की है. भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार केपी शर्मा ओली ने बातचीत के दौरान भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. केपी ओली ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के हालिया चुनाव के लिए बधाई भी दी। 
केपी ओली ने भारत के प्रधानमंत्री को ऐसे समय पर बधाई दी है जब दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं. दोनों देशों के प्रमुखों के बीच हुई बातचीत के दौरान कोविड-19 (COVID-19) महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संदर्भ में आपसी एकजुटता व्यक्त की. पीएम मोदी ने इस संबंध में नेपाल को भारत के निरंतर समर्थन की पेशकश की। 

17 अगस्त को होगी दोनों देशों के बीच बातचीत
बता दें कि भारत और नेपाल की बीच पिछले कुछ महीनों से विवाद चल रहा है. इस विवाद को समाप्त करने के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के अधिकारी 17 अगस्त को नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक मीटिंग करने वाले हैं. इस बैठक में नेपाल की तरफ से विदेश सचिव शंकर दास बैरागी हिस्सा लेंगे वहीं भारत की ओर से नेपाल में भारत के राजदूत विनय क्वाटरा होंगे. दोनों देशों की मीटिंग से पहले केपी ओली का पीएम मोदी को फोन करना काफी अहम माना जा रहा है। 

नए नक्शे में भारत के कई हिस्सों को नेपाल ने अपना बताया
नेपाल सरकार ने मई में देश का नया राजनीतिक नक्शा पास किया जिसमें भारतीय इलाकों कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को शामिल किया गया. भारत ने कहा था कि यह नक्शा ऐतिहासिक तथ्यों और सबूतों पर आधारित नहीं है. भारत ने यह भी कहा था कि यह दोनों देशों में किसी विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने के आपसी समझ का भी उल्लंघन हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ